क्या CAA मुसलमानों के साथ भेदभाव करता है? NRC के साथ मिलकर, क्या यह मुसलमानों को छोड़कर हिंदू राष्ट्र की आरएसएस-भाजपा परियोजना में मदद करेगा?
सब कुछ जो आप CAA और NRC के बारे में जानना चाहते है ?

CAA और NRC क्या है

CAA  भारत के तीन मुस्लिम बहुल पड़ोसियों - पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के प्रवासियों जो धार्मिक आधार पर पीडित है,  को शामिल करने पर जोर दिया गया है। लेकिन NRC धर्म पर आधारित नहीं है। यह किसी भी गैरकानूनी अप्रवासी का पता लगाने का प्रयास करता है, चाहे उनकी जाति, पंथ या धर्म कोई भी हो और उन्हें अलग कर सकता है और अंततः उन्हें निर्वासित कर सकता है।

NRC क्या है? 

NRC नागरिकों का राष्ट्रीय रजिस्टर है। NRC ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर असम के अवैध प्रवासियों की पहचान की। अपनी जातीय विशिष्टता को बनाए रखने के लिए यह एक राज्य-विशेष अभ्यास है। लेकिन इसके कार्यान्वयन के बाद से, इसके राष्ट्रव्यापी कार्यान्वयन की बढ़ती मांग रही है। अब, गृह मंत्री अमित शाह सहित कई शीर्ष भाजपा नेताओं ने प्रस्ताव दिया है कि असम में NRC को पूरे भारत में लागू किया जाए। यह प्रभावी रूप से एक कानून लाने का सुझाव देता है जो सरकार को भारत में अवैध रूप से रह रहे घुसपैठियों की पहचान करने में सक्षम करेगा, उन्हें हिरासत में लेगा और उन्हें वहां से हटा देगा जहां से वे आए थे।

CAA क्या है? 

इस कानून के अनुसार उन प्रवासियों को नागरिकता देना है जो अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश से आने वाले हिंदू, ईसाई, सिख, बौद्ध, जैन और पारसी अगर वे दावा करते हैं कि वे धार्मिक उत्पीड़न के बाद भारत पहुंचे हैं।

असम में NRC अलग क्यों है?

असम में, NRC अपडेट को 2013 में सुप्रीम कोर्ट ने अनिवार्य कर दिया था। असम का एक इतिहास है जो माइग्रेशन द्वारा आकार का है, और वहां विरोध केवल CAA के खिलाफ है, NRC के खिलाफ नहीं। असम समझौते पर असम और भारत की सरकारों और अखिल असम छात्र संघ (AASU) और 1985 में अखिल असम गण संग्राम परिषद ने छह साल के जन आंदोलन के बाद, अनिवार्य रूप से घोषित किया कि असम का निवासी एक है। भारतीय नागरिक अगर वह 25 मार्च 1971 से पहले असम में अपनी उपस्थिति, या पूर्वजों की उपस्थिति साबित कर सके।

Tags-
caa and nrc in hindi
caa and nrc act
caa and nrc full form
caa and nrc protest

caa and nrc quora

caa and nrc essay

caa and nrc act in hindi

caa and nrc articles
caa and nrc and npr
caa and nrc amendment
caa and nrc abbreviation
caa and nrc assam
the caa and nrc

what is a caa and nrc in hindi

a speech on caa and nrc
understanding the caa and nrc
caa and nrc bill
caa and nrc bill pdf
caa and nrc bill in hindi
caa and nrc bill details
caa and nrc benefits
caa and nrc bill in hindi pdf
caa and nrc bill meaning
caa and nrc bbc
caa and nrc brief
caa and nrc bill in telugu
caa and nrc cab
caa and nrc cartoon
caa and nrc chart
caa and nrc connection
caa and nrc cab full form